26 January Republic Day in Hindi - Know Everything

Latest

Holi special, Holi 2020,Holiday Place,Best Visiting Place, Technical,Life style,Shopping.& etc

Advertisement

26 January Republic Day in Hindi

Happy Republic Day 26 January

स्वागत हे दोस्तों और आप को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

भारत गणतंत्र दिवस 2020
26 जनवरी क्यों मनाया जाता है
जैसा कि सभी देशवासी जानते हैं, भारत की स्वतंत्रता के बाद, भारतीय संविधान के लाहौर अधिवेशन के दौरान, जहाँ भारत के राष्ट्रपति के रूप में जवाहरलाल नेहरू को चुना गया था, एक संविधान सबसे अधिक उपयोगी था, एक प्रस्ताव आया था जो पूर्ण स्वतंत्रता की मांग कर रहा था। तब 1930 में 26 जनवरी को "पूर्ण स्वराज दिवस" ​​या स्वतंत्रता दिवस के रूप में घोषित किया गया था। हालांकि, 1947 तक मांग पूरी नहीं हुई थी। इसलिए, पहले स्वतंत्रता दिवस के महत्व का सम्मान करने के लिए, घटक विधानसभा के सदस्यों ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में चिह्नित करते हुए संविधान को लागू करने का फैसला किया।
Happy Republic Day 26 January

यह कैसे मनाया है?

भारत का गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय अवकाश है, लेकिन यह दिन पूरी तरह से महत्वपूर्ण कार्यक्रमों द्वारा मनाया जाता है। 2020 का उत्सव विशेष होगा क्योंकि इस वर्ष the राष्ट्रपिता ’की 151 वीं जयंती होगी और पीएम नरेंद्र मोदी पिछले 7 वर्षों से पावर में हैं। राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 17 और विभिन्न मंत्रालयों के 6 झांकी 'गांधी' थीम पर आधारित परेड में प्रदर्शित की जाएंगी।
 राजपथ, नई दिल्ली में परेड इस बार खास है। झांकी वाराणसी के घाटों, बौद्ध भिक्षुओं, अनुष्ठानों और प्राचीन मंदिरों के गौरव को भी प्रदर्शित करेगी।

घटनाओं को देखने के लिए कहाँ?

अब, लगभग हर चैनल इसे लाइव दिखाते हैं लेकिन दूरदर्शन के पास गणतंत्र दिवस समारोह को लाइव प्रसारित करने का अधिकार है। हम जश्न मनाने के लिए सुबह 9 बजे चैनल देख सकते हैं। यदि आप इसे टीवी पर नहीं देखना चाहते हैं, तो आप इसे दूरदर्शन के आधिकारिक चैनल के माध्यम से हॉटस्टार और यूट्यूब पर भी देख सकते हैं।
गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

 भारत का संविधान कैसे बना?

  28 अगस्त 1947 को, डॉ बी आर अंबेडकर के साथ एक स्थायी संविधान बनाने के लिए समिति को नियुक्त किया गया था। भारत ने 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन और विनियमों से स्वतंत्रता प्राप्त की। हमारे देश का एक स्थायी संविधान नहीं था। नियुक्त समिति को संविधान तैयार करने में 11 महीने और 18 दिन लगते हैं। आखिरकार, 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान लागू हुआ। तब से हम गणतंत्र दिवस मनाते हैं।

2020 के गणतंत्र दिवस परेड मुख्य अतिथि।

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलोनसरो 2020 गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे जो दिल्ली में इंडिया गेट के पास सालाना आयोजित किया जाता है। अक्सर के रूप में।

Happy Republic Day 26 January


26 जनवरी को स्कूल कैसे मनाते हैं?

हमारे स्कूलों और कॉलेजों में, इस शुभ घटना पर, सभी ने अच्छे कपड़े पहने और सभी स्कूलों को अच्छी तरह से सजाया गया। सभी कर्मचारी और छात्र राष्ट्रीय ध्वज फहराने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वे स्कूल के परिसर में कक्षा के बाहर हैं। राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद, कई उपहार और मिठाइयां वितरित की जाती हैं, फिर सभी लड़के और लड़कियां अपने घर चले गए। वे पार्टी के लिए अपनी पोशाक और योजना में बदलाव करते हैं, कुछ देशभक्ति के मोवे देखने के लिए होते हैं। रात में, वे हॉल में इकट्ठा होकर हमारे शहीदों के बारे में थियर्स ज्ञान बढ़ाने के लिए बात करते हैं।

धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment